top of page
Product Details
बैंक का नाम

भारतीय स्टेट बैंक

Maximum Loan Tenure

पन्द्रह साल

अधिकतम ऋण राशि

1.5 करोड़

ब्याज दर

प्रभावी ब्याज दर 11.15% प्रति वर्ष होगी। ब्याज दर का प्रकार संदर्भ दर के आधार पर परिवर्तनशील होगा।

शिक्षा ऋण का उद्देश्य/क्षेत्र

यह एक उच्च लागत वाला शैक्षिक ऋण है

एसबीआई एल टेकओवर लोन

पुनर्भुगतान चक्र

पुनर्भुगतान शुरू हो जाना चाहिए और अन्य बैंक/वित्तीय संस्थान की पुस्तकों में ईएमआई नियमित होनी चाहिए

मुहलत

-

न्यूनतम CIBIL स्कोर

उल्लेख नहीं है

Co-Borrower Required

-

आवश्यक संपार्श्विक

बैंक को स्वीकार्य संपार्श्विक प्रतिभूति प्रस्तावित ऋण* के मूल्य का न्यूनतम 100% होगी।

फीस एवं प्रभार

प्री-पेमेंट शुल्क: शून्य विलंबित भुगतान के मामले में दंडात्मक ब्याज: 2% + ब्याज दर। बाउंस शुल्क: INR 400 प्रसंस्करण शुल्क: ऋण राशि का 1.5% तक। कानूनी और स्टाम्प शुल्क शुल्क: राज्य दर राज्य अलग-अलग होते हैं।

Fees and Charges
विशेष लक्षण

एसबीआई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के लिए छात्र ऋण प्रदान करता है। आप व्यावसायिक और व्यावसायिक दोनों पाठ्यक्रमों के लिए अध्ययन करने के लिए वित्तपोषण के पात्र हैं। ऐसे टेकओवर ऋण भी हैं जो आपको अपने उच्च-ब्याज वाले ऋणों को एसबीआई ऋणों से बदलने में सक्षम बनाते हैं जिनकी ब्याज दरें कम होती हैं।

पात्रता मापदंड

उधारकर्ता भारतीय नागरिक होना चाहिए। सह-आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए। सह-उधारकर्ता का भारत में किसी भी बैंक में बैंक खाता होना चाहिए जिसमें चेक लिखने की सुविधा हो। संवितरण से पहले कॉलेजों में प्रवेश की पुष्टि होनी चाहिए। उधारकर्ता और सह-आवेदक को समय-समय पर लागू एचडीएफसी क्रेडिला के क्रेडिट और अंडरराइटिंग मानदंडों को पूरा करना होगा। एचडीएफसी क्रेडिलिया छात्र के पिछले शैक्षणिक ट्रैक रिकॉर्ड को भी देखता है। 2. छात्र जिस संस्थान/कॉलेज और कोर्स में जाना चाहता है उसकी गुणवत्ता। 3. जिस कोर्स के लिए वह शिक्षा ऋण लेना चाहता है, उसके बाद छात्र की उपयुक्त नौकरी पाने की क्षमता। 4. साथ ही, ऋण राशि की पात्रता की गणना करने के लिए संभावित वेतन का भी अनुमान लगाया जाता है। 5. साथ ही, आवेदक और सह-आवेदकों का क्रेडिट इतिहास अनुमोदन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता

विशेष रियायत

एसबीआई ऋण रक्षा या हमारे बैंक के पक्ष में आवंटित किसी अन्य मौजूदा जीवन बीमा पॉलिसी का लाभ उठाने वाले छात्रों के लिए 0.50% की छूट है। यह छात्राओं के लिए भी 0.50% की छूट प्रदान करता है।

विशेषताएं, पात्रता और रियायत
पेशेवरों

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 11.15% से शुरू होने वाली ब्याज दरों के साथ शिक्षा ऋण की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। लचीले पुनर्भुगतान अवधि में पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद स्थगन अवधि भी शामिल है। ऋण के पूर्व भुगतान के लिए कोई दंड शुल्क नहीं है, जिसे ऋण अवधि के दौरान किसी भी समय किया जा सकता है। कुछ ऋण छात्राओं के लिए ब्याज रियायत भी प्रदान करते हैं।

Cons

चूंकि ऋण की ब्याज दर अस्थिर है, इसलिए उधारकर्ताओं को ब्याज दर में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, जो भविष्य में मासिक पुनर्भुगतान को प्रभावित कर सकता है।

पक्ष विपक्ष
Application Procedure

Add paragraph text. Click “Edit Text” to update the font, size and more. To change and reuse text themes, go to Site Styles.

Add a Title

Add paragraph text. Click “Edit Text” to update the font, size and more. To change and reuse text themes, go to Site Styles.

उत्पाद समीक्षा
पक्ष विपक्ष
आवेदन कैसे करें?

आप एसबीआई टेकओवर लोन की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

• पूरी तरह से भरा हुआ ऋण आवेदन पत्र • 2 पासपोर्ट आकार की तस्वीरें • छात्र और माता-पिता / अभिभावक / अन्य सह-उधारकर्ता का पैन कार्ड • छात्र और माता-पिता / अभिभावक / अन्य सह-उधारकर्ता का आधार कार्ड • पहचान का प्रमाण (ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट / आधार / केवाईसी मानदंडों के अनुसार कोई अन्य स्वीकार्य फोटो पहचान) • निवास का प्रमाण (ड्राइविंग लाइसेंस / पासपोर्ट / बिजली बिल / टेलीफोन बिल) • पिछले 6 महीनों के लिए छात्र / सह-उधारकर्ता / गारंटर का बैंक खाता विवरण • माता-पिता / अभिभावक / अन्य सह-उधारकर्ता (यदि आईटी आदाता) का पिछले 2 वर्षों से संबंधित आईटी रिटर्न / आईटी मूल्यांकन आदेश • माता-पिता / अभिभावक / अन्य सह-उधारकर्ता की संपत्ति और देनदारियों का संक्षिप्त विवरण

खाता खोलने की प्रक्रिया और प्रक्रिया
bottom of page